Wednesday, May 15, 2024
Google search engine

महतारी वंदन योजना का लाभ कैसे लें ?

💢 *महतारी वंदन योजना के तहत आने वाले प्रश्न -*

कोरबा pnews 24 :महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन करते समय कई पात्र हितग्राहियों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । कई सवालों में उलझ गए हैं।आईए आज हम उन्हीं सवालों का जवाब सिलसिले बार देने की कोशिश करते हैं । उम्मीद है कि, आपकी सारी शंका का समाधान सही और सरल तरीके से हो जाएगा।

1. *क्या विवाहित महिला का निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता है❓*
*उत्तर* – नहीं, अगर कोई महिला का निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो उसके जगह मे राशन कार्ड, आधार कार्ड जिसमे पता लिखा हो वह मान्य होगा।

2. *विधवा महिला के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं है तो क्या करना है❓*
*उत्तर* – अगर विधवा महिला के पति का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं है ऐसे मे ग्राम पंचायत के सरपंच सचिव द्वारा मृत्यु प्रमाण पत्र का प्रारूप आया है उसे जारी करेंगे वह मान्य होगा।

3. *ऐसी महिला जिसकी शादी हुई है लेकिन उसका पति छोड़ दिया है बिना तलाक दिए ऐसे मे क्या करना है❓*
*उत्तर* – ऐसे मे महिला द्वारा फॉर्म भरा जायेगा क्योकि वह विवाहित है अगर तलाक हो भी जाता तब भी वह महिला पात्र ही होगी इसलिए दोनों ही स्थिति मे फॉर्म भरवाना है।

4. *जिस महिला का राशन कार्ड नहीं है या राशन कार्ड मे नाम नहीं है उसका कैसे करना है❓*
*उत्तर* – राशन कार्ड जरुरी नहीं है, अगर कोई महिला का आधार कार्ड है जिसमे पता लिखा हो और उसके पति का नाम लिखा हो वह मान्य होगा।

5. *महतारी वंदन योजना के लिए कौन कौन सा दस्तावेज अनिवार्य है❓*
*उत्तर* – विवाहित महिला का आधार कार्ड, बैंक खाता, निवास प्रमाण पत्र (अगर नहीं है तो राशन कार्ड या आधार कार्ड से चल जायेगा ),आवेदिका का फोटो

6. *क्या ऐसी महिला पात्र है जिसकी दो मंजिला मकान है ❓*
*उत्तर* – अगर उसके घर के सदस्य आयकरदाता नहीं है तो महिला पात्र है उसका फॉर्म भरना है।

7. *क्या ऐसी विवाहित महिला पात्र है जिसके पुत्र का बाहर सरकारी नौकरी मे है❓*
*उत्तर* – विवाहित महिला का परिवार से तात्पर्य है उसका पति और अवयस्क पुत्र या पुत्री से है अगर महिला का पुत्र / पुत्री 18 वर्ष से अधिक है और नौकरी मे है तो वो महिला पात्र है उसका फॉर्म भरना है।

8. *क्या मितानिन आंगनबाड़ी कार्यकर्त्ता भी इस योजना से लाभ ले सकता है ❓*
*उत्तर* – पात्र है, ऐसे विवाहित महिला जिसे केवल मानदेय मिलता है वो भी इस योजना के लिए पात्र है। (मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता, स्विपर आदि )

9. *क्या इस योजना से एक ही घर मे सास और बहु दोनों को लाभ मिल सकता है❓*
*उत्तर* – हाँ दोनों को लाभ मिलेगा,(विवाहित महिला का परिवार से तात्पर्य है उसका पति और अवयस्क पुत्र या पुत्री से है अगर पुत्र का शादी हो गया है इसका मतलब की उसका अलग अपना परिवार है )

10. *क्या पेंशन मिलने वाली महिला को इस योजना का लाभ मिलेगा❓*
*उत्तर* – पेंशन हितग्राही भी इस योजना के लिए पात्र है लेकिन जितनी राशि पेंशन से मिलती है उस राशि को 1000 से घटाने के बाद जो राशि बचेगी उतना ही राशि उस महिला को मिलेगा ( फॉर्म भरते समय पेंशन का जानकारी को अवश्य उल्लेख करे और सही सही जानकारी भरे ) ।

Recent News